Friday 14 July 2017

इस्लामिक आतंकवाद की फंडिंग - भाग -1

#इस्लामिक आतंकवाद की फंडिंग - भाग -1

#ये पोस्ट मैं काफी पहले लिखने वाला था लेकिन कुछ मित्रो के कहने से नही लिखा लेकिन कल की दुःखद घटना के बाद इसे लिख रहा हूँ किसी भी तरह के आतंकवाद के लिए जरूरी है पैसा वो पैसा आता कहा से है कैसे इनको फंडिंग की जाती है जिससे ये आतंकवाद फैलाते है तो आइए देखते है ।

#लोग कहते है कि सीमा पार से टेरर फंडिंग हो रही है जी नही वहाँ से सिर्फ  हथियार आते है लेकिन उन्हें खरीदने का पैसा भारत से ही जाता है झटका लगा जी हाँ हथियार को खरीदने का पैसा भारत से ही जाता है।
कहाँ से जाता है कितना जाता है  वो भी सुनिए ।
आप सोच रहे होंगे कि मैं मुस्लिमो के जकात वाले पैसे की बात कर रहा हूँ तो - जी नही ।
वैसे जकात क्या है इसका कैसे इस्तेमाल होता है वो भी बता दूंगा लेकिन अगली पोस्ट में यदि वो बताने लगा तो पोस्ट लंबी हो जाएगी जो मैं नही चाहता ।

#बात 1995 की है जब एक कमेटी का गठन हुआ नाम था -

#शाश्वत_कमेटी
जिसका गठन शाश्वत कुमार (justice सुप्रीम कोर्ट) द्वारा किया गया जिसका काम था Central Wakf Council, India केंद्रीय वफ्फ बोर्ड के पास मौजूद प्रॉपर्टी की जांच करना और उसका सरकारी मूल्य निकलना ।

#कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक -
वफ्फ बोर्ड के पास 120000 करोड़ की मालियत का लैंड बैंक है(wakf properties constitute a land bank worth Rs. 1.2 lakh crore )
जिससे सालाना 12000 करोड़ रुपए की आमदनी हो सकती है लेकिन सिर्फ 163 करोड़ रुपये की ही आधकारिक निकासी होती है।

#आज की स्थिति -  वफ्फ बोर्ड की आज की लैंड बैंक की कीमत 270000 करोड़ रुपए है आमदनी 23000 करोड़ है और सरकार को अभी भी yild 163 करोड़ ही दिखाई जाती है ।
अब सवाल ये उठता है कि बाकी के 22837 करोड़ रुपए जाते कहा है तो जवाब है हथियारों की खरीद में और उन हथियारों का इस्तेमाल अमरनाथजी की यात्रा पे जारहे श्रद्धालुओं पे हमारे सैनिकों पे और हमपे होता है।
(आंकड़े ऊपर हो सकते है क्योंकि मेरे आंकड़े 1साल पुराने है)

#समाधान- सरकार को कुछ नही करना बस ये जो yield दिखाते है उतना पैसा मतलब 163 करोड़ वफ्फ बोर्ड को देदेना चाहिए सालाना और इनकी जितनी भी लैंड बैंक है उसे पब्लिक लीज पे दे देना चाहिए इससे 2 फायदे होगे एक तो टेरर फंडिंग खत्म हो जाएगी दूसरी भारत सरकार को 2500 से 5000 करोड़ का सालाना बचत होगा जिसे वो चाहे तो सीधे तौर पे गरीबो की कोई नई योजना शुरू कर सकता है।

#विशेष -
जकात का टेरर फंडिंग से क्या संबंध है और  इन पैसों को आतंकवादी संगठनों तक कैसे भेजा जाता है उंसके लिए आगे की पोस्ट जरूर पढ़ें।

साभार: अजेष्ठ त्रिपाठी, https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=283247175475028&id=100013692425716

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

विश्वगुरु_भारत_से_विकासशील_भारत_का_सफर

-- #विश्वगुरु_भारत_से_विकासशील_भारत_का_सफर -- -------------------------------------------------------------------- इतिहास में भारतीय इस्पा...