Wednesday 30 August 2017

वीर धरावर्षा परमार की गाथा

©Copyright मनीषा सिंह बाईसा (क्षात्र कन्या) जगह मेवाड़ / मेड़ता, राजपुताना राजस्थान की कलम से ।
भारत के इतिहास की अनूठी विशेषता है, उसका अपना अनूठा और विशिष्ट दृष्टिकोण है-जिसे केवल तीन शब्दों में प्रकट किया जा सकता है-'विजय, वीरता और वैभव का इतिहास।'
इतिहास की इसी विशिष्टता को हमारे कितने ही महापुरूषों ने और क्रांतिकारी इतिहास पुरूषों ने समय-समय पर वैशिष्टय प्रदान किया और उसके अनूठेपन को और भी अधिक धार दी।

वीर धरावर्षा परमार की गाथा जिससे क़ुतुबउद्दीन ऐबक का घोड़ा भी डरता था जिसने भारतीय इतिहास के उन चुनिन्दा लोगों में से हैं जिन्होंने इतिहास की धारा मोड़कर रख दी। वीर धरावर्षा परमार विद्युत की भांति चमके और दैदीप्यमान हुए । चंद्रवाती अबू पर धरावर्षा परामार का शासन था (चन्द्रावती नगरी राजस्थान के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल माउण्ट आबू से 6 किलोमीटर की दूरी पर दक्षिण में है। ) विद्धानों के अनुसार चन्द्रावती नगरी परमार राजाओ के शासनकाल के समय राम जी के अवध नगरी के समान वैभवशाली था । चन्द्रावती के आस-पास के खण्डहरों को देखकर डॉ. भण्डारकर ने यहाँ परमार शसाकों द्वारा बनाये गए कम से कम 360 मंदिरों के अस्तित्व की सम्भावना व्यक्त की है।
धरावर्षा परमार की वीर गाथा-:
जिस समय भारत की स्वतंत्रता को नोंच-नोंचकर खाने वाले तुर्की भेड़ियों के झुण्ड के झुण्ड भारत भूमि पर टूट -टूटकर पड़ रहे थे और उन्हें यहां से उड़ाकर बाहर करने के लिए भारत की तलवार अपना पूर्ण शौर्य और पराक्रम दिखा रही थी, उस समय उन भेड़ियों के पाव उखाड़ फेंकने को जन्म लिये थे वीर धरावर्षा परमार ।
सन ११९६ ई. (1196 A.D) स्थानीय राजपूत प्रजाओं ने तुर्क आक्रमणकारी कुतुबुद्दीन ऐबक को खदेड़ने के लिए अपने वीर राजा धरावर्षा परमार की सहायता के लिए एकजुट हो गए ये एक बहोत छोटे से राज्य का राजा थे इसलिए सैन्यबल अत्यधिक नही थे परन्तु तुर्क लूटेरों को अच्छे से ज्ञात था एक राजपूत सौ को मार कर अमर होता है इसलिए जब भी ये भारतवर्ष पर आक्रमण करते थे इनकी सैन्यबल लाख नही तो लाख संख्या के आसपास तो होता ही था ।  कुतुबुद्दीन ऐबक अपने सेनापति खुसराव खां को चन्द्रावती पर आक्रमण करने का विशेष दायित्व सौंपा गया खुसराव खां को  । धरावर्षा के साथ केवल ३२०० (3200) पैदल सैनिक एवं १२७५० (12750) अश्वोरोही सैन्यबल साथ ही हज़ारों राजपूत प्रजा भी सैनिक की भूमिका निभाए थे और साधारण राजपूती प्रजाजन से निर्भीक योद्धा बन गए यही तो खासियत हैं राजपूतों की मातृभूमि को संकट में देख बच्चा बच्चा महाकाल का स्वरुप बनकर काल का संहार करता हैं ।

“धरावर्षा परमार की युक्ति और नीति ने हिंदुत्व की पराजय को विजय में बदल दिया”-
धरावर्षा परमार घात लगाकर कर युद्धनीति प्रणाली के जनक थे जिसे आज के युग में (Ambush War) कहते हैं । महाराज धरावर्षा को ये बात भलीभांति ज्ञात था सीधा हमले से रण में पराजय निश्चित हैं क्योंकि खुसराव खां के पास अत्यधिक सैन्यबल था अंतत आबू पर्वत की घाटिओं का सहारा लेकर युद्ध करना उच्चित समझा और सैन्यबल एवं प्रजाओं के साथ पहाड़ियों में धनुर्धारी सैन्यबल घात लगा कर बैठे रहे, महाराज धरावर्षा परमार के इशारा मिलते ही बाणों की वर्षा कर तुर्कों की सेना में हलचल मचा दिया गया । खुसराव खां बाणों की प्रहार किस दिशा से हो रही हैं ये समझ नही पा रहे थे क्योंकि बादल से घिरे हुए पर्वतमाले की घाटियों में घात लगाकर बैठे अत्यल्प सैनिकों के बल ने तुर्क सेना की विशाल सेना को असमंजसपूर्ण स्थिती में डाल दिया तुर्कों की सेना इस भ्रम में रहने लगे की राजपुताना की सैन्यबल उनसे ज्यादा हैं खुसराव खां कुछ समझ पाते राजपूत रणबांकुरों की बाणों की वर्षा से मुर्छित होकर खुसराव खां हाथी से गिर गया । राजपूतों की बाणों की वर्षा से आकाश की ओर दृष्टि करने पर ऐसा प्रतीत हो रहा था कि वहाँ पर केवल बाण-ही-बाण हैं और कुछ नहीं है । युद्धभूमि खून से रंग गई तुर्क सेना में हाहाकार मचा कर रख दिया था मुट्ठीभर राजपूतों ने पराजय को विजय में बदल दिया । 
खुसराव खां , की मृत्यु के पश्चात तुर्क सेना को वापस तुर्क बुला लिया क़ुतुबुद्दीन ऐबक ने क्योंकि मोहमम्द गोरी द्वारा १८ वर्ष पहले की गयी भूल को दोबारा दोहराना नही चाहता था जिससे उसका भी प्राण ठीक वैसे जाता जैसे गोरी का संहार हुआ था राजपूती तलवार का स्वाद हर तुर्की हमलावरों ने चख के रखा हुआ था, ऐबक भारतवर्ष की धरती से कई वर्षो तक दूर रहा ।    

हमें राजपुताना के इतिहास पर गर्व है,
क्योंकि यह शौर्य का पर्व है
काल के कपाल पर
वीरता के भाल पर
यह शौर्य का सूर्य है
यह गौरव का पुंज है
और तेज का निकुंज है
पौरूष इसका धर्म है,
हमें अपने राजपुताना पर गर्व है।
जय एकलिंगजी ।। 🚩🚩
जय जय क्षात्र धर्म ।। 💪💪 🚩

वड पोहो भो परमार वंश , आहव वीर अभंग !!
नृप उज्जैणी नगर रा , राव सुन्धवा रंग !!१!!
पर दुख भंजण पराक्रमी , दिपयो दनी देवंग !!
कश्मीर दत किनी कवियां , राजा विक्रम रंग !!२!!
धारा नगर दाता धणी , आंणे चीत उछरंग !!
पयंपया दान परमार पत , राजा भौज सु रंग !!३!!
नृपत वीर पारी नगर , हंसराज वड हाथ !!
वंकम दत अधको वदां , निडर कलिन्जर नाथ !!४!!
आल पाल अर्बुदगिरी , जबर सेन भट जंग !!
व्रविया दत परमार वड , राखयो जस घण रंग !!५!!
जोगराज जबरो भयो ,धर्मातम धर धाट !!
उणने प्रात रंग अपूं , नीति युत शुद्ध नराट !!६!!
पोहो रंग परमार पति , मर्द वीर मन मोट !!
धरणी वराह मरूधरा , किया वंट नव कोट !!७!!
त्यागे राज वैभव तणो , तुरत मन मोह तुरंग !!
भूप गोपीचन्द भरथरी , राज योगेसर रंग !!८!!
देश पारकर दिपयो , पुरण ग्रही प्रतंग !!
करोड़ बगस दांतण कियो , राजा चंदण रंग !!९!!
परमार वंसी पराक्रमी , नृप दाता नवडंग !!
उतबंग दियो उतार नीज , राजा जगदे रंग 1!!१०!!
गवराया जस गीतड़ा , अमर सु नाम उतंग !!
पौहव धन्न पाराकरा , रांणा काछब रंग !!११!!
शरणागत तीतर साटे , जुड़े चभाड़ां जंग !!
वीर मुंजा पकमार वर , रतन सु नंदन रंग !!१२!!
जुने शरणे राखयो जीहि , जुड़े सुमरां जंग !!
लड़या हालो लगधीर सुं , राजन मुळी रंग !!१३!!
मांगयां सौ द्ये मांगणां , पाळी भूप प्रतंग !!
दियो शेर दत दुथियां , राजन मुळी रंग !!१४!!
टीबे धाड़ टिकर तणे वाळण धेन वितंग !!
शिर पड़ियो लड़ियो सिरे , राव वरणुवा रंग !!१५!!

साभार: https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1902888163366357&id=100009355754237 and comment there in by Rajendra Singh Rathore.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

विश्वगुरु_भारत_से_विकासशील_भारत_का_सफर

-- #विश्वगुरु_भारत_से_विकासशील_भारत_का_सफर -- -------------------------------------------------------------------- इतिहास में भारतीय इस्पा...